26 जन॰ 2017

loading...

30 दिन में बॉडी कैसे बनाये






30 दिन में बॉडी कैसे बनाये

अपना आहार बढ़ाए
जिम में बिताया एक से डेढ़ घंटा आपसे छह वक्त का खाना मांगता है। उसके इंतजाम में वक्त और पैसा दोनों लगता है। 

अगर वाकई कुछ बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो जेब का ख्याल भी रखें। पानी कई मामलों में आहार से भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है। हमारे शरीर का 70 फीसदी हिस्‍सा पानी होता है और मांसपेशियां 75 प्रतिशत पानी की बनी होती हैं। अपनी मांसपेशियों में तरलता बनाए रखने और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए पानी बेहद जरूरी है। उदाहरण के लिए मानिए की वर्तमान मे आप 1500 कॅलरीस का सेवन कर रहे हो तो 2000 कॅलरीस तक खाने की कोशिश करे। 

इसका मतलब ये नही की आप हर रोज़ कॅलरीस गिनते बेठे बस जो कॅलरीस वाले पदार्थ हे उन्हे ज़्यादा खाए। और एक बात का ध्यान रखे की आप स्वच्छ खाना खा रहे हो बहोत ज़्यादा नही।

पर्याप्त पानी पिए
शरीर की मांसपेशियों को नियमित रूप से बढ़ने के लिए पानी की सख़्त ज़रूरत होती हे। तो जितना हो सके पानी पिए। वैसे तो हमारे शरीर के वजन के हिसाब से हमे कितना पानी पीना चाहिए इसका भी एक सुत्र हे लेकिन वो ज़रूरी नही, क्यों की आप क्या हर वक़्त गिन गिन कर तो नही पी सकते ना। अगर मात्रा से ज़्यादा पानी पिया तो और भी अच्छा ही हे। पानी कई मामलों में आहार से भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है। हमारे शरीर का 70 फीसदी हिस्‍सा पानी होता है और मांसपेशियां 75 प्रतिशत पानी की बनी होती हैं। अपनी मांसपेशियों में तरलता बनाए रखने और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए पानी बेहद जरूरी है।

नियमित रूप से सेवन करे
अगर आप दिन मे 2-3 बार ज़्यादा खाना खा रहे हो तो उसकी जगह 4-5 बार बार छोटे भोजन करे। क्यों की कभी कभी ऐसा भी होता हे की बढ़ने के लिए आपको अपनी खाने के आदतों को बदलना पड़ता हे। यहा आपके लिए सुजाव हे, उसे आप कर सकते हो। 1-1 ग्लास दूध सुबह और शाम, 1-2 केले सुबह और शाम, अगर एग्स खाते हो तो 1-2 सुबह और शाम। मखन भी सेहत बनाने के अच्छा हे। सौ ग्राम दूध में 3 ग्राम प्रोटीन होता है तो एक किलो में हो गया तीस। पांच ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 से 4 ग्राम फैट। सौ ग्राम फुल क्रीम दूध में 60 कैलोरी होती हैं। यानी एक किलो में हो गई 600 कैलोरी। जरा चार किलो का हिसाब लगाकर देखो। जब से माल शरीर में जाएगा तो शरीर खुश हो जाएगा

अपने विटामिन ले
विटामिन की बात करें तो विटामिन बी1, बी2, बी3 और विटामिन सी का विशेष महत्व है। मसल्स बनाने के लिए शरीर को प्रोटीन को तोड़ने की जरूरत होती है। वहीं विटामिन मसल्स बिल्डिंग को बढ़ावा देता है। इसलिए ऐसे आहार लेना बेहद जरूरी है, जो इन विटामिनों से भरे हों। एक अच्छी तरह के संतुलित आहार के लिए आपकी ज़रूरत के हिसाब से आपको विटामिन और खनिज की पूरी राशि मिल रही हे की नही ये सुनिश्चित करे। इसे जानने के कई विकल्प हे जैसे उम्र, सेक्स और विशेष रूप से स्वास्थ्या और आपके आहार पर निर्भर करता हे। इसका सही पता लगाए और उसे अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बना ले।

हरी सब्जियां
पालक और अन्य हरी सब्जियां जिम जाने वाले के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है। हरी सब्जियां खाने से मांसपेशियां अच्छे से काम करती हैं। इसके अलावा हरी सब्जियां वर्कआउट के बाद शरीर को रिलैक्स भी प्रदान करती हैं।
loading...