25 जन॰ 2017

loading...

किशमिश सेहत का खजाना है।





किशमिश सेहत का खजाना है।


कई लोगों को किशमिश खाना पसंद नहीं होता लेकिन हमारी यह खबर पढ़ने के बाद आप किशमिश खाना शुरू कर देंगे। 

ड्राई फ्रूट का एक प्रकार किशमिश सेहत का खजाना है। इसमें अधिक मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। 

किशमिश अंगूर को सुखा कर तैयार किया जाता है जिससे उसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। किशमिश का रोजाना सेवन आपको कई बीमारियों से निजात दिला सकता है। पानी में इसे भिगोकर खाने से भी आपको बेहतरीन लाभ मिलते हैं और इसके पानी का सेवन भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  

किशमिश के पानी के लिए सबसे पहले एक पैन में किशमिश को पानी में डालकर अगर 20 मिनट तक उबालें और पानी को रातभर रखने के बाद सुबह इसका सेवन करें तो आपको कई लाभ मिलेगे। जानिए। 

1) आप तो यह जानते ही होगे कि किशमिश खाने से आपकी उम्र बढ जाती है, लेकिन इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियो को भी हटा हेती है। इसके लिए इसके पानी को रोज सुबह पीएं। जिससे आप हमेशा जवां रहें। 

2) रोजाना इसके सेवन करने से आपको पाचन, मेटाल्जिम आदि के स्तर को कम रखेगा। जिससे आप हमेशा फिट रहेगे। 

अगर आपको बुखार आ रहा है तो इसका सेवन करें। इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से बुखार छूमंतर हो जाता है। 

3) अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से जल्द आपको फायदा नजर आएगा। 

4) किशमिश के पानी को रोज पीने से कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रखता है। जो कि अधिकतर लोगों को अनियमित रूप से खाना खाने के कारण हो जाता है। इसीलिए इसका सेवन करें। साथ ही ये शरीर के  ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में मदद भी करता है। 

5) रोजाना इसके पानी पीने से आपका लिवर भी फिट रहता है और यह मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।
loading...