23 फ़र॰ 2017

loading...

रोजाना खाएंगे सिर्फ 3 केले, तो होंगे ये फायदे!


आमतौर पर लोग मानते हैं कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन ये सिर्फ एक मिथ मात्र है। केला खाने से वजन नहीं बढ़ता बल्कि इसके फायदे ही फायदे हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं जिस जानकर आप भी रोजाना केला खाने लगेंगे।

क्या कहती है रिसर्च

रिसर्च ये बात साबित कर चुकी हैं कि तीन छोटे केले खाने से उतनी ही एनर्जी मिलती है जितनी 90 मिनट वर्कआउट करने से मिलती है। लेकिन केला खाने से सिर्फ एनर्जी ही नहीं मिलती बल्कि इसको खाने से आप फिट और हेल्दी भी रहते हैं।

ब्रिटीश और इटली के वैज्ञानिकों की रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि सुबह नाश्ते में, लंच में और शाम को एक केला खाने यानी पोटैशियम लेने से दिमाग में ब्लड क्लोटिंग होने का खतरा 21 फीसदी कम हो जाता है। रिसर्च में ये भी पाया गया कि रोजाना 1600 पोटैशियम लेने से स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है। साथ ही स्ट्रोक से होने वाली मौत का खतरा 40 फीसदी कम हो जाता है।

ब्लडप्रेशर होता है कंट्रोल
केला खाने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है। महिलाओं के लिए केला खाना ज्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि इससे उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इतना ही नहीं, केले में मौजूद पोटैशियम डायट में मौजूद नमक की अधिक मात्रा को कंट्रोल कर सकता है। रिसर्च के मुताबिक, केला खाने से डिप्रेशन दूर होता है।

केले में मौजूद प्रोटीन से ना सिर्फ मूड बेहतर होता है बल्कि आपका अच्छा महसूस करते हैं।केले में मौजूद विटामिन बी6 से ब्लड ग्लूकोस नियंत्रित होता है जिससे पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द कम होता है।केले में मौजूद आयरन से एनिमिया की शिकायत दूर होती है।केले में मौजूद फाइबर से कब्ज की समस्या दूर होती है।

हैंगओवर से निजात पानी है तो भी केला और शहद साथ में खा सकते हैं। मॉर्निग सिकनेस को दूर करना है तो भी केला खा सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की एक रिसर्च के मुताबिक, काम के बोझ को कम करने, काम का तनाव करने के लिए रोजाना केले खाना चाहिए।

loading...
loading...