22 फ़र॰ 2017

loading...

गर्दन तथा कंधें में दर्द होने पर क्या करें...


गर्दन तथा कंधें में दर्द होने पर क्या करें...

कंधें व गर्दन में दर्द होने पर हल्की – हल्की सूजन हो जाती हैं. गर्दन में दर्द होने पर गर्दन अकड़ जाती हैं और गर्दन को किसी भी तरफ घुमाने में तकलीफ होती हैं. 

1. गर्दन के दर्द को ठीक करने के लिए आप लेप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस लेप को बनाने के लिए शोभांजन की जड की छाल लें. फिटकरी लें. पुराना गुड़ लें तथा कटकरंज की भुनी हुई भींगी लें. इन सब चीजों की एक समान मात्रा ले लें. अब थोड़ा पानी लें और एक साथ इन सब चीजों को पानी में मिला कर पीस लें. अब इस लेप को कंधें और गर्दन पर लगाए. आपके कंधें को और गर्दन को दर्द से आराम मिलेगा।

2. गर्दन और कंधें के दर्द से राहत पाने के लिए आप अरंडी के तेल का और लहसुन का भी प्रयोग कर सकते हैं. 25 से 30 ग्राम अरंडी के तेल में लहसुन को डालकर लें. अब तेल को पकाने के लिए रख दें. जब तेल का लहसुन जलने लगे तो तेल को उतार लें. अब एक काँच की शीशी लें और उसमे तेल को भर लें. रोजाना रात को सोने से पहले कंधें की और गर्दन की मालिश इस तेल से करें. आपकी गर्दन को और कंधें को दर्द से आराम मिलेगा. 

3. कंधें के दर्द से तथा गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए आप दशमूल के काढे का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए 35 से 40 मी.ली. की मात्रा में दशमूल का काढ़ा लें और उसका सेवन करें. दशमूल के काढ़े का दिन में दो बार सेवन करेने से आपको दर्द से मुक्ति मिलेगी.

4. गर्दन के दर्द से तथा कंधें के दर्द से राहत पाने के लिए आप पीली सरसों, कपूर, अजवायन तथा पिपरमेंट से बने लेप का भी उपयोग कर सकते हैं. इस लेप को बनाने के लिए 200 ग्राम पीली सरसों लें. 10 ग्राम ढेला कपूर लें. 4 ग्राम अजवायन का सत्व लें तथा 4 ग्राम पिपरमेंट लें. अब इन सभी को एक साथ मिलाकर लेप बना लें. अब इस लेप को गर्दन और कंधें पर लगा लें. आपके दर्द में लाभ होगा.

5. कंधें और गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए तारपीन के तेल और तिल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं. गर्दन व कंधें के दर्द को ठीक करने के लिए तारपीन व तिल के तेल को मिला लें. अब गर्दन और कंधें की इस तेल से अच्छे से मालिश करें. आपको दर्द से मुक्ति मिल जाएगी.

6. अजवायन का सत्व, पुदीने का सत्व, कपूर, तारपीन का तेल और लौंग के तेल से बने मिश्रण को लगाने से गर्दन और कंधें के दर्द में आराम हो जाता हैं. इस मिश्रण को बनाने के लिए 20 ग्राम अजवायन का सत्व लें. 15 ग्राम पुदीने का सत्व लें तथा 15 ग्राम  कपूर लें. अब 15 ग्राम तारपीन का तेल लें. तथा 5 ग्राम तिल का तेल लें. अब इन सब को मिला कर एक बोतल में डाल दें. 15 या 20 दिनों के बाद जब ये सारी चीजें गल जाए तो इस मिश्रण से अपने गर्दन की तथा कंधें की मालिश करें. इस मिश्रण से दिन में तीन या चार बार मालिश करने से आपको दर्द से मुक्ति मिलेगी।


loading...
loading...