14 फ़र॰ 2017

loading...

गर्म पानी और शहद के चमत्कारी लाभ


गर्म पानी और शहद के चमत्कारी लाभ

गर्म पानी और शहद के लाभ जानने से पहले आइये जानते हैं इसके बारे में कुछ जरुरी जानकारी। 

शरीर के लिए ठंड़ा या फ्रीज का पानी जितना नुकसान करता है उतना ही गर्म पानी फायदा पहुंचाता है। नियमित रूप से यदि आप गर्म पानी पीते हैं, तो न केवल आप अपने वजन को कम कर सकते हैं बल्कि सर्दी-जुकाम जैसे छोटे-छोटे रोग भी दूर भगा सकते हैं। गर्म पानी पेट के रोगों के लिए तथा जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण का काम करता है। इससे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और शरीर को उर्जा भी मिलती रहती है। 

यह तो बात हुई गर्म पानी की। अब बात करते हैं शहद की जो भारतीय आयुर्वेद में शुरू से ही एक चमत्कारी औषधि के रूप में काम करता आ रहा है।

मधुमक्खियों द्वारा फूलों के रस को चूसकर तथा उसमें अतिरिक्त पदार्थों को मिलाने के बाद छत्ते में बनने वाला यह प्राकृतिक पदार्थ उच्च रक्तचाप, दिल के रोग, सर्दी जुकाम, पाचन और साथ ही खून की कमी को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद है।

गर्म पानी और शहद के फायदों की बात करने के बाद, अब बात करते हैं एक साथ दोनों के फायदों के बारे में…

गर्म पानी और शहद के लाभ

उर्जा को बढ़ाए
व्यस्तता, भागदौड़ और थकान व्यक्ति में ऊर्जा की कमी ला देती है। गर्म पानी और शहद उर्जा बढ़ाने का काम करता है। शरीर में ज्यादा ऊर्जा उत्पन्न होने से शरीर का मेटाबॉलिज्म और कार्यप्रणाली में वृद्धि होती है। शहद शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करता है।

वजन घटाए
देखा गया है कि वजन घटाने के लिए अक्सर लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी के साथ शहद पीने से प्रभावी तरीके से वजन को घटाना जा सकता है।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएशरीर को छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रखने के लिए प्रतिरोधक क्षमता की जरूरत होती है। शहद के साथ नींबू और गुनगुने पानी के नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को मौसम बदलने के साथ होने वाले संक्रमणों से दूर रखने में मदद रखता हैं।

पाचन को करे दुरुस्त
पाचन की समस्या होने पर गर्म पानी और शहद रामबाण का काम करता है। यह आपके पेट को साफ करने में मदद करेगा तथा लीवर में ऐसे जूस के प्रोडक्शन को बढ़ाता है जो पाचन में मदद करते हैं।

भूख बढ़ाए
यदि आपको भूख नहीं लगती या फिर कुछ खाने का मन नहीं करता तो आप नियमित रूप से सुबह शहद और नींबू के साथ गर्म पानी लें। शहद और नींबू के साथ गर्म पानी में बड़ी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो भूख की इच्छा और सूगर लेवल को कम करके पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है।

त्वचा को बनाएं चमकदार
शहद और गर्म पानी न केवल आपकी किडनी को स्वस्थ बनाए रखता है बल्कि यह आपकी त्‍वचा को भी खूबसूरत बनाती है। इसमें मौजूद क्‍लीजिंग तत्‍व रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है तथा नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। पानी और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए और ज्यादा फायदेमंद होती है।


loading...
loading...