8 फ़र॰ 2017

loading...

यदि यात्रा के दौरान उल्लटियां आने लगती है तो ये आसान से उपाय आजमा कर खुशनुमा बनाये अपना सफर !

यदि यात्रा के दौरान उल्लटियां आने लगती है तो ये आसान से उपाय आजमा कर खुशनुमा बनाये अपना सफर !

loading...



इस दुनिया में हर किसी को घूमने फिरने का शौक तो होता ही है . पर कई लोग ऐसे होते है, जो ज्यादा लंबा सफर तय करने में असमर्थ होते है,

क्योंकि यात्रा के दौरान ही उनकी तबियत खराब हो जाती है या उन्हें उल्लटियां आने लगती है . जिस वजह से उनके सफर का सारा मजा ही किरकिरा हो जाता है . ऐसे लोग बस या कार में सफर नहीं कर पाते .

वैसे इसकी वजह शारीरिक और भावनात्मक कमज़ोरी भी हो सकती है . दरअसल यात्रा के दौरान आँखों के सामने बदलते दृश्य भ्रम सा पैदा करते हैं,

जिसके कारण जी मचलाने लगता है . इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए , हम आपके लिए कुछ खास उपाय लाये है . इन उपायो को प्रयोग में लाने से आप यात्रा का पूरा आनंद ले सकेंगे .

१. बैठने के लिए आगे वाली सीट का चयन करे.
यदि आप कार या बस में जा रहे है, तो हमेशा आगे वाली सीट पर ही बैठिएगा . इससे आपको उल्टी बिलकुल नहीं आएगी .

२.ताज़ी हवा जरूर ले.. 
यदि आप किसी बस में सफ़र करते है, तो आपको ताज़ी हवा नही मिल पाती . ऐसे में आपको मितली सी भी हो सकती है . इससे बचने के लिए आप हमेशा खिड़की वाली सीट ही लीजिये और ताज़ी हवा अंदर आने दीजिये .

३. सफर से पहले अधिकतर खाने न खाये.. 
इस स्थिति के अनुसार यदि सफ़र के तुरंत पहले आप बहुत अधिक भोजन कर लेते हैं, तो यह आपकी उल्टी का कारण भी बन सकता है . इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपका पेट एकदम खाली भी न हो .

४. सफर के दौरान सौंफ का प्रयोग करे..
यदि यात्रा के दौरान आपका जी मचलने लग जाए, तो ऐसे में थोड़ी सी सौफ़ मुंह में रख कर चबा ले . इससे आपको अच्छा महसूस होगा .

५. पुदीने की पत्तियों का प्रयोग.. 
इस बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि पुदीने की ताज़ी पत्तियां भी उल्टी रोकने में बहुत मददगार होती है . जी हां पुदीने की ताज़ी पत्तियां से आपकी उल्टी की समस्या खत्म ही हो जाती है .

६. अदरक का प्रयोग करे.. 
जी हां अदरक भी उल्टी रोकने में बहुत उपयोगी होता है . यदि एक चम्मच अदरक के रस में नीम्बू का रस मिला कर आप उसे पी लें, तो इससे आपको उल्टी से काफी निजात मिलेगा .

७.लौंग का प्रयोग करना.. 
वैसे हम आपको बता दे कि उल्टी आने पर लौंग भी बहुत कारगर सिद्ध होती है . इसलिए यात्रा के दौरान लौंग हमेशा अपने साथ रखें और जी मचलाने पर इसे मुंह में रख कर चूसें .

८. दवाई का प्रयोग करे.. 
ये तरीका तो हर कोई अपनाता है . जी हां मोशन सिकनेस यानि यात्रा के दौरान होने वाली उल्टी से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों की मदद भी ली जा सकती है .
loading...