21 फ़र॰ 2017

loading...

Confident दिखने के लिए ऐसी हो आपकी Body Language!


Confident दिखने के लिए ऐसी हो आपकी Body Language!

हम जानते हैं कि आज की लड़कियां बहुत ही bold और confident हैं पर कुछ ऐसी situations आती हैं जहां कभी कभी हमारा आत्मविश्वास डगमगा जाता है। ऐसे में ये ज़रूरी है कि हम अपनी बॉडी लैंग्वेज को दुरुस्त करें ताकि दूसरों को इस बात का एहसास भी न हो पाए। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी body language tricks जिनसे आप लगेंगी और भी ज्यादा strong और confident!

1. आपकी मुस्कुराहट बेवजह न लगे
अगर आप किसी से मिलते वक्त तुरंत ही मुस्कुराती हैं तो उसे भी लगेगा कि आप हर दूसरे इंसान से मिलते ही मुस्कुराती होंगी। थोड़ा-सा वक्त लें ( a pause) और फिर मुस्कुराएं जिससे आपकी मुस्कुराहट genuine लगे और सामने वाले इंसान को ये लगे कि आप कम्फर्टेबल हैं।

2. कंधे झुका कर कभी न चलें
ये बात आपके पैरेंट्स ने भी बताई होगी और एक्सपर्ट्स का भी यही मानना है कि कंधे झुका कर चलना आपको insecure और under-confident दिखाता है। इसलिए हमेशा सीधी खड़ी हों और अपने कंधे सीधे रखें।

3. आई कॉन्टैक्ट का रखें ध्यान
आप कितनी confident हैं ये आपकी मुस्कुराहट ही नहीं बयां करती, आप किस अंदाज़ में लोगों को देखती हैं ये भी आपका आत्मविश्वास दर्शाता है। अगर आपको eye-contact में प्रॉब्लम होती है तो ये ट्रिक अपनाएं – जिससे बात करती हों वो कितनी बार अपनी पलकें झपकाता है ये गिनें। 😉

4. हाथ-पैर-सिर घुमाने की आदत छोड़ें
कई लोग आत्मविश्वास की कमी में बात करते वक्त अपने हाथ-पैर या सिर घुमाते रहते हैं। ये देखने में बुरा तो लगता ही है.. आप जिससे बात करती हैं उसे भी पता चल जाता है कि आप उसके साथ कम्फर्टेबल नहीं हैं। इसे सुधारने के लिए भी अच्छा होगा अगर आप आंखों में देखने की आदत डाल लें। ध्यान कहीं और नहीं जाएगा.. और अपने दोनों हाथ या तो आगे की तरफ पकड़ कर रखें या फिर पॉकेट में डाल लें।

5. थोड़ी handsy भी बनें
आप अपनी बातों को समझाने के लिए अगर हाथ घुमाती हैं तो ये बुरा नहीं है, बस अगर एक लेवल तक हो तो ये आपका आत्मविश्वास मज़बूत करता है। एक हैंड-शेक आपको और भी कॉन्फिडेंट बनाता है।

6. पावर पोज़
जब भी आप ग्रुप में हों तो आपका कॉन्फिडेंस खासकर मायने रखता है। अगर आप ऐसा नहीं फील कर रही हैं तो पावर पोज़ का इस्तेमाल करें। जैसे – किसी मीटिंग में जाने से पहले आप इस पोज़ में बैठकर खुद में कॉन्फिडेंस ला सकती हैं। बैठकर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाकर पकड़ें और कोहनियों को आगे की तरफ रखें। इससे हॉरमोनल changes आते हैं और आप में confidence-level बढ़ता है।

7. गर्दन, कान और दिल
अपने शरीर के इन हिस्सों को बार-बार छूना बंद करें। इससे पता चलता है कि आप कितनी insecure हैं।

8. Face करना सीखें
अगर आप से कोई बात कर रहा है तो आपकी body का posture ऐसा होना चाहिए कि लगे आपकी पूरा ध्यान उस शख्स पर है। आप सामने वाले को फेस करके बैठें और पूरे आत्मविश्वास के साथ उसकी बात सुनें। आपके पोज़ से उसे लगे कि आप उस पर ध्यान दे रही हैं और बिल्कुल confident हैं।

9. Mirror effect – मतलब जैसे को तैसा
अगर आपको लगता है क् आप में confidence की कमी है तो जैसे आपके सामने बैठा इंसान बिहेव कर रहा है वैसे ही करें। आप में थोड़ा कॉन्फिडेंस आएगा। ऐसा नहीं कि आप उसे पूरी तरह कॉपी करें पर अगर वो आपकी तरफ झुक कर बैठता है तो आप भी झुक कर बैठें..अगर वो रिलैक्ड मूड में बैठा है तो आप भी बैसे ही बैठें। ये टिप खास कर तब काम आ सकती है जब आप किसी नए व्यक्ति से मिल रही हों।


loading...
loading...