2 फ़र॰ 2017

loading...

how to increase brain memory, दिमागी शक्ति बढ़ाने तरीका


how to increase brain memory, 
दिमागी शक्ति बढ़ाने तरीका

=एक गाजर और पत्ता गोभी के लगभग 50-60 ग्राम अर्थात 10-12 पत्ते काटकर प्लेट में रख लें। इस पर हरा धनिया काटकर डाल दें। फिर उसमें सेंधा नमक, काली मिर्च का पावडर और नीबू का रस मिलाकर खूब चबा-चबाकर नाश्ते के रूप में खाया करें।

भोजन के साथ एक गिलास छाछ भी पिया करें। रात को 9 बजे के बाद पढ़ाई के लिए जागरण करें तो आधे-आधे घंटे के अंतर पर आधा गिलास ठंडा पानी पीते रहें। इससे जागरण के कारण होने वाला प्रकोप नहीं होगा। वैसे 11 बजे से पहले सो जाना ही ठीक होता है।

=बादाम 5 नग रात को पानी में गलाएं। सुबह छिलके उतारकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक गिलास दूध और उसमें बादाम का पेस्ट घोलें। इसमें 2 चम्मच शहद भी डालें और ग्रहण करें। यह मिश्रण पीने के बाद दो घंटे तक कुछ न लें।

=अखरोट भी स्मरण शक्ति बढाने में सहायक है। इसका नियमित उपयोग हितकर है। 20 ग्राम अखरोट और साथ में 10 ग्राम किशमिश लेना चाहिए। 
=ब्राह्मी दिमागी शक्ति बढ़ाने की मशहूर जड़ी-बूटी है। इसका एक चम्मच रस रोज पीना लाभदायक होता है। इसके 7 पत्ते चबाकर खाने से भी वही लाभ मिलता है। ब्राह्मी मे एन्टी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जिससे दिमाग की शक्ति बढऩे लगती है।
=दालचीनी के 10 ग्राम पाउडर को शहद में मिलाकर चाट लें। कमजोर दिमाग की अच्छी दवा है।अदरक ,जीरा और मिश्री तीनों को पीसकर लेने से कमजोर याददाश्त की स्थिति में लाभ होता है।
=बादाम सबसे अच्छा तरीका हैं, रोज रत को 3 या 4 बादाम को एक कप में भिगो दे और सुबह छिलका उतारकर खा लें. या फिर आप बादाम को पीस कर दूध में मिला कर भी पि सकते हैं। आप रोजाना दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए, इससे आपके mind की memory fast हो जाएगी।

=दही में amino acid पाया जाता हैं जो आपको तनाव से दूर रखता हैं, इसे आप अपनी रोजाना की diet में शामिल करे।आप थोड़े से अखरोट और किशमिश मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपको लाभ होगा। अखरोट आपके दिमाग की नसों को खोल कर आपके सोचने की शक्ति को बढ़ाता हैं।
=आंवला के रस में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे ब्रेन के लिए लाभकारी हैं. इसलिए आप अपने mind को sharp करने के लिए आंवला का प्रयोग कर सकते हैं।

=मछली में पाया जाने वाला तेल omega 3 fatty acid हमारे दिमाग के लिए लाभदायक होता हैं। Mind को Sharp करने के लिए आप =गाजर का भी प्रयोग कर सकते
loading...