6 फ़र॰ 2017

loading...

चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के Natural घरेलू उपाय


चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के Natural घरेलू उपाय

आयुर्वेद में हल्दीको चेहरे की सुन्दरता के लिएसबसे उपयोगी बताया गया है। इसीलिए हमारे यहाँ शादी के वक्त दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है। रोज सुबह हल्दी में कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगायें। इससे आपका चेहरा सुन्दर और चमकदार लगने लगेगा।

पके पपीते के गूदे को मिसकर उसका उबटन बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगायें। अब 20 मिनट तक इसेसूखने दें और फिर कपड़े से साफ़ करके तिल का तेल लगा लें। इसका रोजाना इस्तेमाल करने सेचेहरे कीझुर्रियांख़त्म हो जाती हैं।

निम्बूऔरशहदको बराबर मात्रा में मिला लें चेहरे पर लगायें। 10 मिनट लगाये रखने के बाद ठन्डे पानी से धो लें। निम्बू प्राकृतिक face wash का काम करता है, इसके इस्तेमाल से चेहरे में मौजूद impurities बाहर निकल जाती हैं और चेहरा दमकने लगता है।oily skinवाले face के लिए निम्बू काफी फायदेमंद होता है।

अगर चेहरे के त्वचा रुखी-सूखी है तो खीरा के mixture में शहद मिलकर लगायें।

बेसन में शहद, तिल का तेल और निम्बू का रस मिलाकर उबटन बना लें। अब इसे रोज सुबह नहाने से पहले चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे का सौंदर्य निखरेगा।

दिन में 2 बार नारियल पानी को चेहरे पर लगायें। इससेचेहरे के दाग-धब्बेऔरमुंहासेख़त्म हो जायेंगे।

रोज दही की लस्सी में शहद मिलाकर सेवन करें। इसके नियमित सेवन से चेकरे की त्वचा सुन्दर और कोमल बनती है।

केले में बहुत सारे nutrients मौजूद होते हैं जो सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। चेहरे का पेस्ट तैयार करके इसे चेहरे पर लगायें।इससे चेहरे को natural moisture भी मिलता है।

निम्बू के रस में बादाम का तेल घोलकर चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे का रंग साफ़ होगा।

चेहरे पर नारियल के तेल से मालिश करने से चेहरे की skin पर खून का परिसंचरण अधिक होता है जिससे चेहरे पर प्राकृतिक glow आता है। नारियल के तेलको गर्म करके इस्तेमाल करें।

तुलसी के पत्तों का रस निकालकर निम्बू के रस में मिला लें और इससे चेहरे की मालिश करें। तुलसी के पत्तों में natural antibiotics होते हैं जो चेहरे से किसी भी प्रकार के bacterial या viral infection को दूर कर देते हैं। इसलिए इससे चेहरेके दाग-धब्बे के निशान और कील मुहासे ख़त्म हो जाते हैं।

टमाटर जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही चेहरे के लिए भी होता है। Oily face वाले लोग रोजाना अपने चेहरे पर टमाटर के रस को लगायें। यह चेहरे में मौजूद oil को सोख लेता है जिससे चेहरा चमकने लगता है।

गुलाब जल में निम्बू का रस मिलाकर लगाने से भी चेहरा कोमल और बेदाग होता है।

रात को सोने से पहले देशी घी से चेहरे की मालिश करें। इससे चेहरे पर मौजूद चोट के निशान और दाग-धब्बे धीरे-धीरे ख़त्म हो जायेंगे।

चने के आटे मेंअरंडी का तेल (castor oil)मिलाकर उबटन बना लें और इसे चेहरे पर face mask की तरह लगायें। इससे चेहरे की झाइयाँ ख़त्म होंगी और चेहरे पर प्राकृतिक निखर आयेगा।

आयुर्वेद में गुलाब जल को चेहरे के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। रोजाना सुबह शाम मुह धोने के बाद रुई को गुलाबजल से भिगोकर चेहरे पर लगायें। ऐसा नियमित करने से चेहरे पर मौजूद suntanning ख़त्म होने लगती है औरचेहरा गोराऔर सुन्दर लगने लगता है।

कच्चे दूध में शहद की कुछ बुँदे डालकर लगाने से भी चेहरे का कालापन दूर होता है। इससे चेहरा कोमल भी बनता है।

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर इनका चूर्ण तैयार करें। अब इस चूर्ण में कच्चा दूध, निम्बू का रस और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाये रखकर ठन्डे पानी से धो लें। इससे चेहरे की खोई हुई सुन्दरतावापस आ जाती है।

चेहरे की सुन्दरता बनाये रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान:-

makeup कम ही करें और हल्का करें। मेकअप के लिए chemical पदार्थों की जगह प्राकृतिक चीजों का अधिक इस्तेमाल करें।

चेहरे पर ब्लीच करने के लिए भी प्राकृतिक चीजों जैसे निम्बू का रस आदि का इस्तेमाल करें।

रोज सुबह शाम चेहरे को साफ़ पानी से अच्छी तरह से धोएं।

सोने से पहले चेहरे पर प्राकृतिक moisturiser का इस्तेमाल करें।

चेहरे को धूल और pollution से बचाकर रखें। धूप और sun rays से बचने के लिए किसी अच्छी sunscreen cream का इस्तेमाल करें।


loading...
loading...