24 मार्च 2017

loading...

बालों का झड़ना रोके नीलगिरी का तेल


यूकेलिप्‍टस जिसको हम नीलगिरी के नाम से भी जानते हैं, काफी मज़बूत पेड़ होता है जिसका तेल बहुत सुगंधित होता है। यूकेलिप्‍टस तेल के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और कई सौंदर्य लाभ हैं जैसे कि बाल झड़ने और बालों की ग्रोथ के लिये इस्‍तमाल किया जाता है। कई लोग यूकेलिप्‍टस का तेल अपने बालों को बढाने और मोटा बनाने के लिये इस्‍तमाल करते हैं। इससे रूसी की समस्‍या भी दूर होती है। कई हेयर पैक्‍स में यूकेलिप्‍टस का तेल भी मिलाया जाता है। यदि आपके भी बाल बहुत झड़ रहे हैं या वे पतले हो चुके हैं तो देर ना करें और अभी से ही येकेलिप्‍टस यानी की निलगिरी का तेल लगाना शुरु कर दें। इससे आपको जरुर फायदा होगा।

दो मुंहें हैं बाल, तो करें ये उपाय यूकेलिप्‍टस तेल का प्रयोग करें ऐसे-

1. यूकेलिप्‍टस ऑयल मसाज- बालों की ग्रोथ को बढाने और सिर को साफ रखने के लिये गरम यूकेलिप्‍टस के तेल से रात को सिर की मसाज करें और दूसरे दिन शैंपू से बालो को धो लें। इससे बाल मुलायम भी बनेगे।

2. यूकेलिप्‍टस ऑयल और नींबू- यूकेलिप्‍टस तेल को गरम कर के उसमें नींबू का रस मिलाएं और उससे सिर की मसाज करें।
इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है, बाल उगते हैं और खोपड़ी भी साफ होती है। 10-15 मिनट मसाज करें। 

3. यूकेलिप्‍टस ऑयल और बादाम तेल- यदि बाल बहुत झड़ रहे हैं तो बादाम के तेल को यूकेलिप्‍टस तेल में मिला लें और उसे गरम करें। इस तेल को लगाने से बाल मजबूत होंगे और वे कोमल भी होंगे।

4. यूकेलिप्‍टस ऑयल और मेंहदी तेल- आप मेंहदी, कैस्‍टर ऑयल और यूकेलिप्‍टस ऑयल को साथ में मिला कर गरम कर के बालों में लगा सकती हैं। अपने बालों को गरम तौलिये से लपेट लें और 30 मिनट तक ढंकने के बाद बालों को शैंपू कर लें।

5. यूकेलिप्‍टस ऑयल और गुडहल फूल- गुडहल के फूलों को पानी में उबाल लें, छान कर पेस्‍ट बनाएं। पेस्‍ट में कुछ बूंद यूकेलिप्‍टस तेल की मिलाएं और बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट छोड़ कर उबले हुए गुडहल के पानी से और शैंपू से बाल धोएं। गुडहल बालों के लिये बहतु ही अच्‍छा होता है और इससे बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी हो जाती है।
loading...