4 मार्च 2017

loading...

चांदी से भी महंगे पपीते के बीज के ये फायदे जान रह जायेगे दंग

पपीता एक ऐसा फल है जो पूरे साल आसानी से मिल जाता है. भारत के ज्यादातर घरों में पपीते का पौधा आसानी से लगा हुआ मिल जाता है. पपीता जितना स्वादिष्ट होता है, यह उतना हीं हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी है. पपीते का रस भी बहुत फायदेमंद होता है. पपीते के बीज के भी ढेर सारे उपयोग हैं. पपीता बालों और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है. पपीते का उपयोग उपयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है.

1. लीवर –
 लीवर की समस्याओं से निजात दिलाकर पपीते के बीज उसे मजबूत बनाने का काम भी करते हैं। यह लीवर के लिए बेहतर दवा साबित होते हैं।

2. किडनी –
 पपीते के बीज किडनी के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। किडनी स्टोन और किडनी के ठीक तरीके से क्रियान्वयन में पपीते के बीज कारगर हैं।

3. एंटी बैक्टीरियल –
 पपीते के बीज, एंटी बैक्टीरियल होते हैं, जो बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा करते हैं।

4. कैंसर से बचाव – 
पपीते के बीज में पाए जाने तत्व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से आपकी रक्षा करते हैं। कैंसर से बचने के लिए पपीते के सुखाए गए बीजों को पीसकर प्रयोग किया जा सकता है ।

5. पाचन तंत्र – 
पाचन तंत्र की मजबूती के लिए पपीते के बीज रामबाण इलाज है। इसके सेवन से पाचन ठीक से होता है, और पाचन संबंधी सारी समस्याए खत्म हो जाती है।

6. इंफेक्शन या एलर्जी – 
इंफेक्शन होने या शरीर के किसी भाग में जलन, सूजन या दर्द होने पर पपीते के बीज राहत देने का कार्य करते हैं।

7. बुखार – 
बुखार आने पर पपीते के बीज का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व बार- बार फैलने वाले जीवाणुओं से रक्षा करते हैं, और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

8. दाद खत्म करते हैं –
 पपीते के बीजों का पेस्ट बनाकर पांच दिन तक लगाने से दाद से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल इसमें एंटी फंगल गुण यौगिक होते हैं।

9. गंभीर पेट दर्द में दे आराम – 
एक अध्ययन के अनुसार, गंभीर पेट दर्द और दस्त जैसी समस्या से निपटने के लिए पपीते के बीजों का रस (दिन में 0.1एमएल) पीना फायदेमंद होता है।

10. इम्युनिटी मजबूत करते हैं – 
पपीते के बीजों को इम्युनिटी को मज़बूत करने के लिए जाना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, इनसे शरीर के कामकाज में सुधार के लिए आवश्यक पोषण मिलते हैं।

loading...
loading...