6 मार्च 2017

loading...

चुटकी भर कपूर से मिटाएं चेहरे के दाग, जानिए इसके और भी चमत्कारी फायदे


कपूर का प्रयोग जिस तरह से आपके पूजा स्थल को पवित्र और शुद्ध करके पूजनविधि में उर्जा वा ईश्वरीय शक्ति का संचार करता है, वैसे ही ये शरीर में ऊर्जा भरकर शरीर को ताजगी प्रदान करता है। आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताए गए हैं।

आइये जानते हैं इसके उन्ही फायदों के बारे में :

चेहरे के लिए 
सबसे पहले हम बात करते हैं कि कपूर आपके चेहरे के लिए किस तरह से उपयोगी है। चेहरे में होने वाले दाग धब्बे आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देते है। इसके लिए थोड़ा सतर्क रहकर चेहरे की देखभाल की करें। चेहरे को धूल-मिटटी व धूप से बचाएं। दिन में कम से कम  दो तीन बार चेहरे को पानी धुलें और बताए जा रहे तरीके से कपूर का प्रयोग करें-

त्वचा के दाग धब्बों की समस्याओं में कपूर का इस्तेमाल असरकारी होता है। चेहरे पर होने वाले पिंपल्स या फिर त्वचा संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर जरा-सा कपूर, नारियल तेल में मिलाकर चेहरे पर मसाज करना असरदार है।

सिरदर्द 
तनाव होने पर सिर पर कपूर के तेल की मालिश करना लाभदायक होगा। इससे आपको मानसिक तौर पर राहत मिलेगी और तनाव धीरे-धीरे कम होने लगेगा। सिरदर्द में भी यह तरीका कारगर है

बालों के लिए 
बालों के झड़ने पर कपूर के तेल को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना धी-धीरे कम हो जाता है। सिर में रूसी होने पर भी कपूर का तेल लगाने से फायदा होता है।

फटी एडियों के लिए 
कपूर आपकी फटी और आसमान एड़ियों के उपचार में काफी कारगर साबित होता है। ठंड का मौसम अपने साथ काफी मात्रा में रूखेपन को भी ले आता है। लेकिन इस प्रभावी नुस्खे का प्रयोग करके आप फटी एड़ियों की समस्या को हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

पैरों के लिए 
पैरों की अच्छी देखभाल करने के लिए अपने पैरों को कपूर और पानी के मिश्रण में कुछ मिनटों तक डुबोकर रखें तथा इसके बाद अपने पैरों को स्क्रब  करके धो लें। पैरों को नमी युक्त तथा नरम बनाए रखने के लिए उनपर एक अच्छी कोल्ड क्रीम या पेट्रोलियम जेली लगाना ना भूलें।

जोड़ों में दर्द के लिए 
जोड़ों में दर्द या शारीरिक समस्या होने पर कपूर के तेल की मालिश करने से आराम मिलता है। यह गठि‍या के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही मांसपेशि‍यों के दर्द से भी राहत प्रदान करता है।

सर्दी जुकाम और फेफड़े संबंधी रोगों
आपको बता दें विक्स, बाम जैसे कई उत्पादों को बनाने में कपूर का प्रयोग किया जाता है। इसलिए सर्दी जुकाम और फेफड़े संबंधी रोगों में भी कपूर सूंघने से फायदा होता है

loading...
loading...