16 मार्च 2017

loading...

अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के आसान घरेलु नुस्खे, Permanent Hair Removal of Herbal methods


सामग्री --- (1) हरताल 10 ग्राम 
               (2) मैंनसिला 10 ग्राम 
               (3) बुझा चूना   10 ग्राम 
               (4) शंख भस्म 10 ग्राम 
               (5) नीबू का रस 50 ml

निर्माण एवं प्रयोग विधि --- 
हरताल, मैनसिला और बुझा चूना को खूब महीन पीसकर इसमें शंख भस्म और नीबू का रस मिलाकर खूब  घोट कर धुप में सुखा लें . जब ठीक से सूख जाए तो फिर से घोट पीसकर महीन पाउडर बना लें और कांच या प्लास्टिक की शीशी में रख लें.

जब प्रयोग करना हो तो आवश्यकतानुसार  पाउडर लेकर इसमें इतना गुलाबजल मिलाये की एक पतला पेस्ट जैसा बन जाए (जैसे फेसपैक बनाते है).  इस लेप को लगाकर सूखने दें जब सूख जाए तो गुनगुने पानी में भीगी रुई  की सहायता से हलके हाथों से दबाते हुए रगड़ कर साफ़ कर दें. 

इसके बाद एलोवेरा जेल या अपनी मनपसंद कोल्डक्रीम आदि लगा लें. इस प्रक्रिया को 48 घंटे के अंतराल पर दोहराना है. जब बाल पूरी तरह से निकल जाए तो नए बाल आने पर ऐसे ही करें.

सावधानी --- 
सबसे पहले उसका प्रयोग छिपे हुए हिस्से जैसे पैरो आदि पर कम एरिया में करके देख लेना चाहिए जब इस लेप को बनाते समय हरताल मैनसिला चूना आदि को पीसे  तो अपनी आँख और नाक में जाने से बचाए यह आँखों के लिए नुकसान कर सकता है इसी प्रकार जब इस लेप को चेहरे पर प्रयोग करें तो भी कम मात्रा में ही लगाये और इतना पतला न हो की बह कर गिरने लगे और आँखों आदि तक पहुच जाए.   

पहले दस दिनों में अन्तर दिखना शुरू हो जाता है बाल कमजोर होकर गिरने लगते है और नए बाल कम आते हैं जो बाल आते भी हैं वो पहले से कमजोर होते हैं और जल्दी ही गिर जाते हैं.  30 दिन से लेकर 90 दिन तक में बाल पूरी तरह निकल जाते हैं और फिर कभी वापस नहीं आते. समयावधि बालों की संख्या और मोटाई की अनुसार परिवर्तित हो जाती है.

होरमोंस के असंतुलन अनुवांशिक कारणों दवाओं के दुष्प्रभाव मेनोपाज cushing सिंड्रोम PCOS आदि के कारण बालों की वृद्धि में भी लाभदायक है.

मैनसिला और हरताल पंसारी की दूकान से और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियाँ बेचने वालों से मिल जायेगा शंख्भस्म बैद्यनाथ आदि की ले लें बुझा चूना पान की दूकान से मिलेगा.  यदि कली वाला चूना मिले तो उसे 5-6 घंटे  पानी में भिगोकर सुखा लें फिर प्रयोग करें.  
loading...
loading...