24 अप्रैल 2017

loading...

कहीं आप सुबह के नाश्ते में जहर तो नहीं खा रहें हैं


नाश्ता या ब्रेकफास्ट ऐसा होना चाहिए जो हमें नुकसान ना पहुचाये. जहर खाने से बेहतर है कि आप नाश्ता ना ही करें. सीधे लंच ही कर लें.

अगर आपको स्वस्थ रहना हैं तो इन सबका भूलकर भी नाश्ता न करें

1. ब्रेड और उसके जैसे पदार्थ कभी ना खाओ
आप अगर ब्रेड खाते हो और उसी से दिन की शुरुआत करते हो तो आप खुद के शरीर के साथ न्याय नहीं कर रहे हो. ब्रेड हमारे पेट में जाकर पचता नहीं है. जैसा खाते हैं वैसा ही वह रखा रहता है. ब्रेड जिस मैदा या गेहूं ब्रेड जिस आटे से बनता है वह खुद ही काफी दिनों पुराना आटा होता है. पेट में जाकर वह सड़ता है.

2. तली हुई चीजों से दूर रहें नाश्ते में तली हुई चीजों का सेवन न करें ।
loading...


3. नाश्ते में बर्गर
आज कल कुछ बड़ी विदेशी कम्पनियों के बर्गर से नाश्ता कराना शुरू करा दिया है. यह काम पहले पश्चिमी देशों में होता था. वहां जिस तरह से मोटापा बढ़ा है वह इसी नाश्ते का असर है. अब अगर आपको भी पश्चिम की तरह से बीमार होना है तो आप सुबह-सुबह यहाँ जरूर जायें.

4. नाश्ते में फ्रिज में रखा कोई भोजन ना करें
कई बार हम नाश्ता भी रात को बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और सुबह उठकर उसको गर्मकर खा लेते हैं. लेकिन ऐसा करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है. यहाँ तक कि फ्रिज में रखे फलों को भी कम से कम 1 घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें तब इनका नाश्ता करें.

5. टोस्ट-नमकीन सुबह का नाश्ता नहीं होता है
अगर आप सुबह उठते ही चाय के साथ नमकीन या टोस्ट खा लेते हैं तो यह भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक चीज हैं. सुबह शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है और आप उसी से दूर रहते हैं.

क्या है खाना
1. कच्चे चनों से नाश्ता करें

जी हां, आप सुबह का नाश्ता कच्चे चनों से करें. स्वाद के लिए इसमें आप प्याज या टमाटर काट सकते हैं. याद रखें कि चनों को उबालना नहीं है और ना ही इनको तेल में फ्राई आदि करना है.

2. नारियल पानी के साथ कोई फल
शरीर को अच्छा भोजन नाश्ते में दे दिया जाये तो यह सर्वोतम होता है और आपको बिमारियों से बचाता है. तो सुबह आप नारियल पानी का उपयोग जरूर करें.

3. एक सेब आपको स्वस्थ रखता है
आप घर से बाहर रहते हैं और नाश्ता बनाने का वक़्त आप पर नहीं होता है तो कोई बात नहीं. उल्टी-सीधी चीज खाने से अच्छा है कि आप एक सेब लें और उसको खाते हुए ही ऑफिस निकलें. एक सेब प्रतिदिन नाश्ते में उपयोग करने से आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे.

4. घर में बना पोहा या उपमा
घर में बना पोहा या उपमा भी आप सुबह नाश्ते में प्रयोग कर सकते हैं. इसमें अच्छे से कुछ हरी सब्जियों को डालकर आप पोहा या उपमा बना सकते हैं.

5. अंकुरित दाल
सुबह के नाश्ते में आप अगर जूस और अंकुरित दालें उपयोग कर रहे हैं तो यह तो सबसे अच्छा होता है. इससे शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है.
वैसे सबसे अच्छा नियम सुबह का खाना जल्दी खाने का होता है ।
loading...