8 अप्रैल 2017

loading...

सफेद होते बालों और दाढ़ी को काले करने के घरेलू उपाय


आजकल पुरुषो में कम उम्र में ही दाढ़ी और मूंछ के बाल सफ़ेद होने लगे है जिसके कारण उनको काला करवाने के लिए कई तरह के कैमिकल्स का उपयोग करते है, जिनसे एलर्जी होने का डर भी बना रहता है. अतः हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे ही अपने दाढ़ी या मूंछ के सफेद बालो को फिर से काला  कर सकते है.

1- आधी कटोरी कच्चे पपीते को पीस ले फिर उसमे एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा का रस मिला दे, इस पेस्ट को दाढ़ी और मूंछ के बालो पर लगाए. इससे आपको काफी फर्क दिखेगा.

2- रोजाना पोदीने की चाय बनाकर पियें, इससे भी दाढ़ी और मूछों के बाल सफ़ेद होने से बचते है.

3- आंवले का पाउडर और नारियल का तेल दोनों को मिलाकर उबाल लें, इसको ठंडा करके दाढ़ी और मूछों के बालो पर लगाए. इससे बालो का रंग काला होता है.
loading...


4- दो चम्मच प्याज का रस निकालकर उसमे पोदीने की पत्तियों मिला ले और इसे लगाए, इससे दाढ़ी और मूछों के बालो की सफेदी दूर होती है.

5- एक कटोरी अरहर की दाल और एक आलू को पीसकर दोनों का पेस्ट तैयार कर ले और इस पेस्ट को दाढ़ी और मूछों के बालो पर लगाए, इससे बालो की सफेदी कम होती है.

6- गाय के दूध से जो मक्खन निकलता है उससे अपनी दाढ़ी और मूंछ के बालो की अच्छे से रोजाना मालिश करें, इससे दाढ़ी और मूंछ के बालो में कालापन बना रहता है.
loading...