30 अप्रैल 2017

loading...

अब नहीं होगी पसीने की समस्या अपनायें ये तरीका, Remedies for getting rid of sweat


 बहुत से लोगों को शिकायत होती हैं कि उनके पसीना बहुत आता हैं। जिससे शरीर और कपड़ों में दुर्गंध पैदा हो जाती हैं। जिससे किसी भी पब्लिक में जाने से उन्हें शर्मिन्दगी उठानी पड़ सकती हैं। 

अब जबकि गर्मी शुरू हो चुकी हैं तो पसीना आना तो आम बात हैं इसे आने से तो रोका नहीं जा सकता। लेकिन हां इससे पैदा होने वाली दुर्गंध को जरूर दूर रखा जा सकता हैं।

loading...
इसके लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिससे आप पसीने की दुर्गंध को दूर रख सकते हैं। जैसे परफ्यूम, टेलकम पाॅउडर आदि। कई बार भारी भरकम व्यायाम के कारण भी अंडर आम्र्स, हाथ और पैरों से ज्यादा पसीना आता है। इसके अलावा थायरॉइड, मलेरिया, डायबिटीज, पीरियड्स और मेनोपॉज के कारण भी व्यक्ति विशेष को ज्यादा पसीना आ सकता है।

एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्धति में इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ विशेष उपाय हम आपको बताने जा रहे है इसके लिए आपको अपने एक हाथ से दूसरे हाथ की हथेली के ऊपरी हिस्से पर मालिश करें। इसी तरह अपने तलवों पर हाथ से मालिश करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें और हर बार इस क्रिया को कम से कम 20 सेकंड तक करने से लाभ होगा।

दो से तीन सप्ताह तक यह प्रयोग करने से ज्यादा पसीना आने और बदबू की समस्या दूर हो जाती है। आप इन पसीने की ग्रंथियों पर मुल्तानी मिट्टी के पाउडर की मसाज भी कर सकते हैं। तो ये घरेलु उपाय हैं जो आप आसानी से अपने घर पर आजमा सकते हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
loading...