18 मई 2017

loading...

नानी मां के ये नुस्खे आपको रखेंगे दवाइयों से कोसों दूर!


बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों को सिरदर्द, कब्ज, तनाव, खांसी-जुकाम आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अधिकतर लोग सिरदर्द होने पर पेनकिलर का सेवन करते हैं। कुछ लोग हर रोज इसका इस्तेमाल करते हैं जिससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इस दवाइयों से हमें कुछ देर के लिए आराम मिलता है लेकिन भविष्य में इनके कारण कई परेशानियां भी झेलनी पड़ती है। एेसे में इन छोटी-छोटी परेशानियों में घरेलू नुस्खे अपनाएं। आज हम आपको कुछ नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाने से जल्द आराम मिलता है।

1. सिर दर्द
सिर दर्द होने पर पेनकिलर की जगह नाक में शुद्ध गाय के घी की कुछ बूंदे डालेें। इससे दर्द से राहत मिलेगी। अगर आपका लगातार सिर दर्द होता है तो रोज अपनी नाक में गाय के घी की 2-2 बूंदे डालें।

2. कब्ज
अधिकतर लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। रात को थोड़े से पानी में अंजीर भिगो दें। सुबह उठकर इसे खा लें और साथ में पानी भी पी लें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या दूर होगी।

3. फटे होंठ
फटे होंठ की समस्या से निजात पाने के लिए रोज नाभि में सरसों का तेल लगाएं। इससे होंठ मुलायम हो जाते है।

4. खांसी
अदरक में गुड़ और घी मिलाकर खाने से सूखी खांसी से आराम मिलता है। आप चाहें तो घी की जगह शहद का इस्तेमाल भी कर सकते है।

5. मस्से
मस्से चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते है। मस्सों को हटाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करें। प्याज के रस को मस्सों पर लगाएं। एेसा लगातार कुछ दिन करें। इससे मस्से जड़ से खत्म हो जाएंगे।
loading...