8 जून 2017

loading...

केवल 1 हफ्तों के लिये छोड़ें चीनी और देखें कमाल


अगर आप जिंदगी भर स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हर महीने एक-एक हफ्ते के लिए चीनी छोड़ दें। इससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहेगा और हड्डियां भी मजबूत बनेंगी।

1 चीनी छोड़ने के फायदे
अधिकतर बीमारियों का सबसे बड़ा कारण होता है... चीनी। कुछ लोग कम खाते हैं तो भी मोटे होते हैं। कारण होता है अधिक मीठा खाना। इसी तरह उच्च रक्तचाप, हार्ट अटैक आदि कई बीमारियों का कारण होता है - मीठा। ऐसे में अगर आपको इन सारी बीमारियों से बचना है तो हर महीने केवल एक सप्ताह मीठे का त्याग कर दें। इससे आप फिट भी रहेंगे और फैट फ्री भी। इस स्लाइडशो में जानें चीनी छोड़ने के फायदे और उन्हें एप्लाई कर खुद को रखें फिट।

2 आप होंगे फिट और फैट फ्री
चीनी छोड़ने का सबसे पहले असर आपके वजन पर पड़ेगा। इससे आपका वज़न भी कम होगा और कमर के आसपास की चर्बी भी कम हो जाएगी। दरअसल नियमित तौर पर अधिक चीनी खाने से शरीर इन्सुलिन हार्मोन का प्रतिरोध करने लगता है जिससे वज़न बढ़ने लगता है। ऐसे में शरीर में जब एक बार ये प्रतिरोध शुरू होता है तो वजन बढ़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है जिसके बाद इसे रोकना मुश्किल हो जाता है।

3 नियंत्रित रहेगा ब्लडप्रेशर
चीनी छोड़ने का सबसे पहले असर हमारे ब्लडप्रेशर पर पड़ता है जो आजकल सबका बढ़ा हुआ है। चीनी अधिक लेने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ने लगता है जिससे मोटापे की समस्या होती है और जिसके कारण हाईब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है। जिसके बाद शरीर सारी बीमारियों का घर बनना शुरू हो जाता है।

4 कम भूख लगना और अच्छा खाना
जैसे ही आप चीनी छोड़ने हैं आपका वजन कम होने लगता है जिसके कारण शरीर में भूख संबंधित हार्मोन्स उत्तेजित होते हैं जिससे आप अच्छा खाने के लिए प्रेरित होते हैं। दरअसल चीनी का सेवन न करने से शरीर की कार्बोहाइड्रेटस को पचाने की गति कम हो जाती है जिससे आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स की जगह प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ खाने की इच्छा जागती है।

5 मज़बूत होती हैं हड्डियां
चीनी खाना छोड़ने से हड्डियां मज़बूत होती हैं। दरअसल चीनी अधिक खाने से शरीर में सर्कोपेनिया की स्थिति उत्पन्न होती है जिससे शरीर की मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में अतिरिक्त चीनी प्रोटीन को संश्लेषित होने से रोकती है औऱ जब प्रोटीन संश्लेषित नहीं होता तो हड्डियों में प्रोटीन की कमी हो जाती है और वे कमजोर होने लगती हैं। इसलिए चीनी छोड़े और हड्डियों को मजबूत बनाएं।
loading...