8 जून 2017

loading...

बाजार से लाया शहद शुद्ध है या नहीं, ऐसे करें उसकी पहचान , Identification of pure honey


शहद का प्रयोग हर घर में होता है क्‍योंकि यह ऐसी चीज़ है जो स्‍वास्‍थ्‍य के खजाने से भरी हुई है। शुद्ध शहद में विटामिन, प्रोटीन, खनिज और अमीनो एसिड होता है। कुछ लोग शहद का सेवन इसलिये नहीं करते क्‍योंकि उन्‍हें डर रहता है कि उनके दृारा खरीदा गया शहद शुद्ध होगा या नहीं।

बाजार में शहद खरीदने जाओ तो हर ब्रांड 100% शुद्ध शहद देने की गारंटी देता है। पर हम यह कैसे मान लें कि वह शहद शुद्ध है या नहीं? अब आप वहां जा कर शहद की बोतल खोल कर उसकी गुणवत्‍ता तो नहीं परखने लगेंगे? पर अगर आप चाहें तो उसे घर पर अपने हिसाब से जांच सकते हैं।

शहद की नई बोतल ला कर हम अक्‍सर इस विचार में खो जाते हैं कि आखिर शहद हमें फायदा क्‍यूं नहीं कर रही है, लेकिन आप खुद सोंचिये कि अगर शहद में मिलावट खोरों ने मिलावट कर रखी होगी, तो वह शहद हमें कैसे फायदा पहुंचाएगी। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स देंगे जिससे आप आसानी से शुद्ध शहद की पहचान कर लेंगे।

पानी से जाचें शुद्धता
एक गिलास पानी में चम्‍मच भर शहद डालें। अगर शहद पानी में नीचे बैठ जाए तो यह शुद्ध है और नीचे बैठने से पहले ही पानी में घुल जाए तो यह मिलावटी है।

आग से करें जांच 
एक मोमबत्‍ती जलाएं और एक लकड़ी में रूई लपेट कर उस पर शहद लगाएं। फिर इस शहद लगी रूई को आग के ऊपर रखें, अगर रूई जलने लगे तो शहद शुद्ध है। नहीं तो शहद में पानी मिलाया गया है।

पेपर टेस्‍ट 
इस टेस्‍ट को करने के लिये ब्‍लोटिंग पेपर लें। फिर उस पर कुछ बूंद शहद की डालें। अगर उसमें कुछ अशुद्धता होगी तो वह पेपर उसे सोख लेगा और शुद्ध शहद पेपर पर ही रहेगा। आप यह काम टिशू पेपर से भी कर सकते हैं।

कपडे़ पर टेस्‍ट 
एक कपड़े पर कुछ बूंद शहद की डालें। यह अशुद्ध शहद को सोख लेगा। इसके अलावा कपडे़ पर शहद लगा कर धो दें, अगर दाग पड़ गया तो शहद अशुद्ध है वरना शुद्ध है।

अल्‍कोहल टेस्‍ट 
एक मात्रा में शहद और शराब ले कर उसे गिलास में डालें। अगर शुद्ध शहद है तो वह गांठ का रूप ले लेगी और अगर अशुद्ध है तो वह पानी में घुल जाएगी। एक्‍सपेरिमेंट खतम होने के बाद शहद मिल्‍की वाइट रंग का दिखेगा।

ब्रेड पर टेस्‍ट 

इसे ब्रेकफास्‍ट के समय आजमाएं। शहद को जब ब्रेड पर डालेंगे तो वह कठोर हो जाएगी। अगर शहद में कोई अशुद्धता होगी तो ब्रेड नरम और गीली रहेगी।

सर्दियों में जम जाता है 
शुद्ध शहद सर्दी में जम जाता है तथा गरमी में पिघल जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...